Home > Aligarh > अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के जवाहर लाल नेहरू मेडीकल कॉलेज में सर गंगाराम चिकित्सालय नई दिल्ली के नवीन तरीकों पर व्याख्यान प्रस्तुत

अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के जवाहर लाल नेहरू मेडीकल कॉलेज में सर गंगाराम चिकित्सालय नई दिल्ली के नवीन तरीकों पर व्याख्यान प्रस्तुत

M S Saifi 

अलीगढ़ 31 जनवरीः अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के जवाहर लाल नेहरू मेडीकल कॉलेज में सर गंगाराम चिकित्सालय नई दिल्ली के गैस्टो इंटिस्टाइनल सर्जरी विल्योर ट्रांसप्लांट विभाग के अध्यक्ष पदमश्री डॉ. सुमित्रा रावत ने आंतों एवं मैदे के कैंसर की शल्य चिकित्सा के नवीन तरीकों पर व्याख्यान प्रस्तुत किया।

अमुवि के कुलपति प्रोफेसर तारिक मंसूर ने शल्य चिक्त्सि विभाग के अध्यक्ष को उक्त व्याख्यान के आयोजन के लिये बधाई प्रस्तुत की तथा बल देते हुए कहा कि अध्यापकों तथा रेजीडेंट के प्रशिक्षण के लिये भविष्य में इस प्रकार के और अधिक कार्यक्रम आयोजित किये जाएं।

मेडीसन संकाय के अधिष्ठाता तथा जेएन मेडीकल कॉलेज के प्रधानाचार्य प्रो. एससी शर्मा ने अतिथिवक्ता डॉ. रावत तथा अन्य उपस्थितजनों का स्वागत किया।

डॉ. सुमित्रा रावत ने अपने व्याख्यान में कहा कि भारत में आंतों एवं मैदे का केंसर तेज गति से फैल रहा है तथा इसकी चिकित्सा के लियेलैप्रोस्कोपिक तथा रोबोटिक शल्य चिकित्सा जैसे नये तरीके प्रयोग में लाए जा रहे हैं जो अत्यधिक बेहतर एवं सस्ते हैं। उन्होंने कहा कि नवीन शल्य चिकित्सा के तौर तरीकों में उच्च स्तर तथा सफलता के विश्वसनीय बनाने के लिये चिकित्सकों के उचित प्रशिक्षण, समय समय पर मास्टर क्लासिस के आयोजन तथा स्किल केन्द्रों को विकसित किये जाने की आवश्यकता है।

शल्य चिकित्सा विभाग के अध्यक्ष प्रोफेसर मोहम्मद असलम ने अतिथिवक्ता डॉ. सुमित्रा रावत का उनके अत्यधिक जानकारियों से भरपूर व्याख्यान के लिये तथा कुलपति प्रोफेसर तारिक मंसूर का उनके द्वारा उत्साहवर्धन किये जाने तथा भरपूर सहयोग प्रदान करने का आश्वासन दिये जाने के लिये आभार व्यक्त किया। उन्होंने जेएन मेडीकल कॉलेज के अध्यापकों तथा अन्य गणमान्य व्यक्तियों का भी आभार व्यक्त किया। इस अवसर पर विभाग के चिकित्सक व रेजीडेंट डॉक्टर्स भी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!