Home > Kasganj > कोई भी बच्चा पोलियो ड्राप्स पीने से न छूटे 2 फरवरी तक डोर टू डोर पिलायी जायेगी दवा

कोई भी बच्चा पोलियो ड्राप्स पीने से न छूटे 2 फरवरी तक डोर टू डोर पिलायी जायेगी दवा

28 जनवरी को पोलियो बूथ डे का होगा आयोजन
Veshesh Yadav 
कासगंज:  जिलाधिकारी आर0पी0 सिंह ने कहा कि बच्चों को पोलियो से विकलांग होने से  बचाने के लिये बच्चों को पोलियो की दवा जरूर पिलायें। रविवार 28 जनवरी को बूथ दिवस पर जन्म से 5 वर्ष तक के बच्चों को पोलियो बूथों पर दवा पिलाई जायेगी। कोई भी बच्चा पोलियो ड्राप्स पीने से वंचित न रहे। सभी आषा, एएनएम, आंगनबाड़ी अपनी ड्यूटी पूरी जिम्मेदारी से निभायें। इस राष्ट्रीय कार्यक्रम में ग्राम प्रधान,षिक्षक, जनप्रतिनिधि सभी सहयोग करें।
जिलाधिकारी ने निर्देष दिए कि यदि इस राष्ट्रीय कार्यक्रम में कोई कर्मचारी सहयोग प्रदान नहीं करता है अनुपस्थित रहता है तो ऐसे लोगों की सूची उनके संबंधित अधिकारियों को उपलब्ध करायंे, जिससे उनके खिलाफ समुचित कार्यवाही अमल में लायी जा सके। उन्होने कहा कि बूथों का उद्घाटन चेयरमैन/वार्ड मेम्बर व संबंधित प्रधानांे से कराया जाये।
कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित पोलियो जिला टास्कफोर्स बैठक में उन्होंने कहा कि क्षेत्र में जाकर ग्रामवासियों को जागरूक करें। अभियान की मानीटरिंग व सुपरवीजन सख्ती से की जाये। वैक्सीन की गुणवत्ता एवं कोल्डचैन बनाये रखें। गंगा पार के गांवों, ईंट भट्टों पर कार्यरत एवं घुमंतू परिवारों तथा तराई क्षेत्र व दूरदराज के ग्रामीण अंचलों मंे बच्चों को पोलियो की दवा पिलवाने व समय से टीकाकरण कराने पर विषेष ध्यान दें। उन्होंने बच्चों के नियमित टीकाकरण तथा ड्यू लिस्ट अपडेट रखने पर जोर दिया। राषन डीलर, रोजगार सेवक, सफाई कर्मी आदि सभी का पूर्ण सहयोग लिया जाये।
सीएमओ डा0 रंगजी द्विवेदी ने बताया कि 28 जनवरी को बूथ दिवस के बाद जिले में टीमें जन्म से 5 वर्ष तक के सभी बच्चों को 02 फरवरी तक घर घर जाकर पोलियो की दवा पिलायेंगी।
बैठक में सीडीओ श्रीनिवास मिश्र, जिला पंचायत राज अधिकारी विष्वनाथ सिंह, जिला कार्यक्रम अधिकारी, जिला विद्यालय निरीक्षक, जिला बेसिक षिक्षा अधिकारी, जिला पूर्ति अधिकारी, यूनीसेफ के प्रतिनिधि, डब्लूएचओ के प्रतिनिधि सहित सभी प्रभारी चिकित्साधिकारी एवं सीडीपीओ आदि उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!