Home > Aligarh > प्रोफेसर शबाहत हुसैन ने भारत में लाइब्रेरी साइंस की शिक्षा के विषय पर आयोजित राष्ट्रीय सेमिनार में बीजक व्याख्यान किया प्रस्तुत

प्रोफेसर शबाहत हुसैन ने भारत में लाइब्रेरी साइंस की शिक्षा के विषय पर आयोजित राष्ट्रीय सेमिनार में बीजक व्याख्यान किया प्रस्तुत

अलीगढ़ 6 दिसम्बरः अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के लाइब्रेरी एण्ड साइंस इनफोरमेशन विभाग के पूर्व अध्यक्ष तथा इंडियन लाइब्रेरी एसोसिएशन, नई दिल्ली के वर्तमान अध्यक्ष प्रोफेसर शबाहत हुसैन ने विश्व भारतीय विश्वविद्यालय, कोलकाता में भारत में लाइब्रेरी साइंस की शिक्षा के विषय पर आयोजित राष्ट्रीय सेमिनार में बीजक व्याख्यान प्रस्तुत किया। सेमिनार का आयोजन इंडियन एसोसिएशन आॅफ स्पेशल लाइब्रेरीज़ एण्ड इनफोरमेशन सेंटर्स (आई0ए0एस0एल0आई0सी0) द्वारा किया गया था।

 

प्रोफेसर शबाहत हुसैन ने अपने व्याख्यान में भारत में लाइब्रेरी साइंस की शिक्षा का इतिहास बयान करते हुए वर्तमान में उसके समक्ष आने वाली चुनौतियों एवं समस्याओं पर प्रकाश डालते हुए उनके समाधान के लिए सुझाव पेश किये।

 

विश्व भारतीय विश्वविद्यालय सैंट्रल लाइब्रेरी की इंचार्ज प्रोफेसर निरमलिया बनर्जी ने अपने उद्घाटन संबोधन में अतिथियों तथा प्रतिभागियों का स्वागत किया जब कि नेशनल लाइब्रेरी कोलकाता के पूर्व निदेशक प्रोफेसर सुधेंदो मण्डल ने मुख्य अतिथि के रूप में अपने विचार व्यक्त करते हुए भारत में पुस्तकालयों के विकास के इतिहास पर चर्चा करते हुए रवीन्द्र नाथ टेगोर की सेवाओं पर भी प्रकाश डाला।

 

आई0ए0एस0एल0आई0सी0 के महासचिव सजल कांती गोस्वामी ने संस्था के उद्देश्यों के बारे में बताया जब कि डा0 जे0एन0 सतपथी ने संस्था की भविष्य की योजनाओं पर प्रकाश डाला।

 

सेमिनार में प्रस्ताव पारित किया गया कि मेडीकल कांउसिल आॅफ इंडिया (एम0सी0आई0), ए0आई0सी0टी0ई0,एन0सी0टी0ई0 की तरह लाइब्रेरी एण्ड इनफोरमेशन साइंस के लिए एक नेशनल एक्रीडिटेशन एजेंसी तथा एन0सी0ई0आर0टी0 की भाॅति लाइब्रेरी एण्ड इनफोरमेशन साइंस में शिक्षा एवं शोध के लिए राष्ट्रीय केन्द्र स्थापित किया जाये।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!