Home > Hathras > पर्यावरण प्रदूषण पर गहन विचार

पर्यावरण प्रदूषण पर गहन विचार

Neeraj Chakrpani 
हाथरस-5 दिसम्बर। पर्यावरण सुरक्षा संस्थान के तत्वावधान में निकटवर्ती गांव चन्दपा स्थित कार्यालय पर राष्ट्रीय प्रदूषण नियंत्रण दिवस के अवसर पर गोष्ठी आयोजित हुई। जिसमें जिले में पर्यावरण प्रदूषण की स्थिति व प्रदूषण नियंत्रण के विविध उपायों पर गहन विचार विमर्श हुआ।
पर्यावरण सुरक्षा संस्थान के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष भवतोष मिश्र ने कहा कि विश्व में प्रदूषण से होने वाली मृत्यु के शिकार लोगों में से 28 प्रतिशत भारतीय होते हैं। यह आंकड़ा प्रदूषण की भयावहता को रेखांकित करता है। उन्होंने कहा कि यदि वायु की गुणवत्ता के मानकों को पूरा कर लिया जाये तो प्रत्येक भारतीय के जीवन में चार साल और जुड़ सकते हैं। उन्होंने कहा कि वन विभाग वृक्षों के अवैध कटान व वन्य जीव संरक्षण अधिनियम के उल्लंघन पर अंकुश लगाने में नाकाम है, साथ ही पर्यावरण जागरूकता के प्रति उदासीन है। श्री मिश्र ने कहा कि वन विभाग की अपने कर्तव्य निर्वहन के प्रति घोर लापरवाही व उदासीनता को लेकर शीघ्र ही जिलाधिकारी व जिले के प्रभारी मंत्री को ज्ञापन सौंपा जायेगा और आवश्यकता पड़ने पर आन्दोलन भी किया जायेगा।
ठा. सोहन सिंह, पं. रामगोपाल, कुलदीप कुमार, राजेन्द्र सिंह, अशोक सिंह, धीरज सिंह, सुनील कुमार, दिनेश कुमार ने पर्यावरण संरक्षण की मुहिम को जनान्दोलन में तब्दील किये जाने की आवश्यकता पर बल दिया। इस अवसर पर इन्द्रपाल सिंह, राकेश सिंह, नवीन कुमार, प्रभूदयाल, गजराज सिंह, प्रताप सिंह, सुनील चैधरी, मोहित कुशवाहा, वीरेन्द्र सिंह, नरेन्द्र कुमार, देवेन्द्र कुमार, प्रभात सिंह, मयंक चैधरी, देवांश अरोरा आदि उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!