Home > Breaking News > बुलंदशहर के ग्राम दरियापुर अढ़ोली क्षेत्र में विशाल इज्तिमा कार्यक्रम में कराडों लोगों के पहुँचने का लगाया गया अनुमान, लोगों के आंकड़े हुए फेल

बुलंदशहर के ग्राम दरियापुर अढ़ोली क्षेत्र में विशाल इज्तिमा कार्यक्रम में कराडों लोगों के पहुँचने का लगाया गया अनुमान, लोगों के आंकड़े हुए फेल

Prasoon Bajpai 
खुर्जा,  विशाल इज्तिमा कार्यक्रम के दूसरे दिन भी समुदाय के लोगों का आवागमन और भी तेज हो गया। अनुमान लगया जा रहा है कि कराडों की संख्या में समुदाय के लोग इस विशाल इज्तिमा कार्यक्रम में पहुँच चुके हैं। जनपद बुलंदशहर के लोग मेहमानों की मेहमान नवाजी के लिए आगे बढ़ आए हैं। घर घर से खाद्य साम्रगी एकत्र कर समुदाय के लोग इज्तिमा स्थल पर पहुँचा रहें है। रविवार को जनपद बुलंदशहर के ग्राम दरियापुर अढ़ोली क्षेत्र में पूरी तरह से समुदाय के लोगों का सैलाब देख पुलिस प्रशासन में भी अफरा तफरी मच गयी।

मेहमानों के लिए पानी पैक करती महिला

लेकिन इज्तिमा कमैटी के लोगों ने व्यवस्था को संभाले रखा और जाम नहीं लगने दिया। प्रदेश भर के तमाम जिलों से समुदाय के लोगों का आवागमन तेज होता जा रहा है। जिसे देखकर लोग अनुमान लगा रहें है कि इज्तिमा कार्यक्रम के आखिरी दिन समुदाय के लोगों का भारी संख्या में जनसैलाब होगा। जनपद बुलंदशहर के घर घर से खाद्य साम्रगी एकत्र करना प्रारंभ कर दिया है। जिस पर जो बन रहा है वह मेहमानों के लिए पहुँचा रहा है। रविवार को इज्तिमा कार्यक्रम स्थल पर एक हजार जोड़ों के निकाह कराए गए। इस विशाल इज्तिमा कार्यक्रम में दूर दूर से आए उलेमाओं ने जनसैलाब देख लोगों से अपील की कि व्यवस्था को बनाए रखें। सभी हजरात एक दूसरे का सहयोग करें। जौहर की नमाज से पहले समुदाय के सभी लोगों ने एक दूसरे का सहयोग किया और अमन और चैन के साथ जौहर की नमाज अदा की। इस विशाल इज्तिमा कार्यक्रम में प्रदेश भर के लोगों का आवागमन और भी तेज हो गया। आलम यह है कि जनपद बुलंदशहर के चारों तरफ समुदाय के लोग नजर आ रहें है। मुस्लिम समुदाय के सभी लोगों ने तीन दिन के लिए अपने कारोबारों को बंद कर दिया है और मेहमानों की मेहमान नवाजी में लग गए हैं। लोगों पर जो कुछ भी बन रहा है वह इज्तिमा स्थल पर पहुँचा रहें है।

मेहमानों के लिए खाना बनाते समुदाय के लोग

रविवार को सुबह से ही लोग मेहमानों की मेहमान नवाजी करते नजर आए। जनपद बुलंदशहर के 10 किलोमीटर के एरिये में टैंट लगा दिए गए हैं। आने वाले मेहमानों के लिए खाने पीने की विशेष रूप से व्यवस्था की गयी है। मौलाना साद ने अपने बयान में फरमाया कि प्यारे नबी के बताए हुए रास्ते पर यदि हम चलते हैं तो हमारे सभी काम व कार्य सफल होंगे। इस विशाल इज्तिमे में विदेशों से आई सैकड़ों जमातों की खिदमत में लगे जनपद के लोगों ने एक दूसरे के सहयोग से खाद्य सामग्री सहित गर्म कपड़ों की भी व्यवस्था करनी प्रारंभ कर दी है। इज्तिमा स्थल पर हुए एक हजार जोड़ों के निकाहों को लेकर आस पास के क्षेत्र में चर्चा का विषय बना है कि जनपद के उद्योगपतियों ने अपने बच्चों का निकाह इस विशाल इज्तिमें में किया है। आलम यह है कि लोगों के आंकड़े फेल हो रहें है। लोगों को मानना है कि करोड़ के आसपास लोगों का मजमा होगा। जहां इस विशाल इज्तिमा कार्यक्रम की चर्चाऐं विदेशों तक हो रही हैं। वहीं प्रदेश भर के लोगों की इज्तिमा कार्यक्रम में पहुँचने की गति तेज होती जा रही है। इज्तिमा कार्यक्रम के आसपास सैकड़ों वाहन पार्किंग पूरी तरह से भर चुकी हैं। इज्तिमा कमैटी के लोगों ने जनपद वासियों की मदद से आनन फानन में ही पार्किंग बनानी प्रारंभ कर दी है। जनपद भर की नगर पालिकाओं से पानी के टैंक कार्यक्रम स्थल पर पहुँचा दिए गए हैं। आलम यह है कि जनपद के तमाम कस्बों में मेहमानों के खाने पीने की व्यवस्था में समुदया के लोग लगे हैं। प्रदेश भर में पहली बार विशाल इज्तिमा आयोजित किया गया है। पिछले 4 दिन से मुस्लिम समुदाय के लोगों का आवागमन जारी है। दूर दूर से आए उलेमाओं ने सभी समुदाय के लोगों से अपील की है कि वह अपने ईमान को मजबूत करें और रोजे नमाज के पाबंद बनें। साथ ही मौलाना साद ने फरमाया कि विदेशों से आई जमातों का विशेष रूप से ध्यान रखें और इस पूरे मजमे में आए हजरात एक दूसरे हजरात का सहयोग करें। जिससे इज्तिमा कार्यक्रम का समापन अमन और चैन के साथ हो। साथ ही प्यारे नबी हजरत मौहम्मद साहब की शरीयते मुकद्दस के मुताबिक समुदाय के सभी लोगों को चलना चाहिए। इज्तिमा कार्यक्रम स्थल पर समुदाय के लोगों की विशाल भीड़ को देख इज्तिमा कमैटी के लोगों ने आने वाले मेहमानों को रास्ते में ही रोकना प्रारंभ कर दिया है और इज्तिमा स्थल तक उन्हें पहुँचाने के लिए व्यवस्थाऐं की जा रहीं है।
फोटो नम्बर 111- इज्तिमा स्थल पर समुदाय के लोगों को जनसैलाब (छाया-आरिफ चैहान)
फोटो नम्बर 222- (छाया-आरिफ चैहान)
फोटो नम्बर 333- मेहमानों के लिए महिला पानी पैक करती (छाया-आरिफ चैहान)
फोटो नम्बर 444- मेहमानों के लिए खाना बनाते समुदाय के लोग (छाया-आरिफ चैहान)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!