Home > Aligarh > राशन का वितरण अपात्र परिवारों को किसी दशा में न होने पाए- सुनिश्चित करें अधिकारी

राशन का वितरण अपात्र परिवारों को किसी दशा में न होने पाए- सुनिश्चित करें अधिकारी

 

राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में 79 एवं नगरीय क्षेत्रों 64 प्रतिशत व्यक्तियों को आच्छादित किया जाए

ग्रामीण क्षेत्रों में जनवरी तक ई.पॉश मशीन के द्वारा शत.प्रतिशत राशन वितरण करने के दिए निर्देश

राज्य खाद्य आयोग के मा0 अध्यक्ष श्री नन्द किशोर यादव एवं सदस्य डा0 मोहम्मद इस्माईल खॉ ने आज यहां कलैक्ट्रेट सभागार में जनपद अलीगढ़ एवं हाथरस के जिला पूर्ति अधिकारी एवं डिप्टी आरएमओ के साथ राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत गरीब परिवारों को सरकारी सस्ते गल्ले की दुकान से अन्त्योदय एवं पात्र गृहस्थी कार्ड धारकों को वितरित किए जाने वाले राशन की समीक्षा करते हुए कहा कि अधिनियम के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में 79 एवं नगरीय क्षेत्रों में 64 प्रतिशत गरीब व्यक्तियों को लाभान्वित किया जाना है जिसमें ग्रामीण एवं नगरीय क्षेत्रों में लक्ष्य के सापेक्ष लगभग 95 से 97 प्रतिशत व्यक्तियों को आच्छादित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि इसे शत.प्रतिशत वितरण सुनिश्चित किया जाए।

श्री यादव ने कहा कि अधिकारी एवं कर्मचारी यह सुनिश्चित करें कि किसी भी दशा में अपात्र परिवारों को राशन का वितरण न हो सके और कोई पात्र परिवार इस योजना से बंचित न रह जाए इसके लिए समय.समय पर आकस्मिक निरीक्षण किए जाएं और प्रत्येक दशा में कालाबाजारी पर लगाम लगाते हुए दोषी व्यक्तियों के विरूद्ध कठोर कार्यवाही की जाए। उन्होंने कहा कि शहरी क्षेत्रों में राशन वितरण का कार्य ई.पॉश मशीन के द्वारा किया जा रहा है जिससे अनियमितता की गुंजाइश नहीं रह गयी है क्योंकि लाभार्थियों के राशन कार्ड को आधार कार्ड से जोड़ दिया गया है। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में भी ई.पॉश मशीन के माध्यम से राशन वितरण का कार्य माह जनवरी 2019 से शुरू कर दिया जाएगा जिससे ग्रामीण क्षेत्रों में यदा.कदा राशन वितरण से सम्बन्धित शिकायतें भी समाप्त हो जाएंगी।

इस अवसर पर जनपद अलीगढ़ एवं हाथरस के जिला पूर्ति अधिकारीए डिप्टी आरएमओए खाद्य निरीक्षक उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!