Home > Aligarh > अमुवि के वीमेन्स काॅलेज कैम्पस में स्पोर्ट्स वीक के समापन पर ‘‘खो खो’’ की फाइनल प्रतियोगिता की विजेता टीमों को किये गये पुरस्कार प्रदान

अमुवि के वीमेन्स काॅलेज कैम्पस में स्पोर्ट्स वीक के समापन पर ‘‘खो खो’’ की फाइनल प्रतियोगिता की विजेता टीमों को किये गये पुरस्कार प्रदान

अलीगढ़ 12 अक्टूबरः अलीगढ़ मुस्लिम यूनीवर्सिटी के संस्थापक सर सैयद अहमद खाॅ के जन्म दिवस समारोह के अन्तर्गत अमुवि के वीमेन्स काॅलेज कैम्पस में स्पोर्ट्स वीक के समापन पर ‘‘खो खो’’ की फाइनल प्रतियोगिता की विजेता एसएन हाल तथा उपविजेता वीमेन्स काॅलेज की टीमों को पुरस्कार प्रदान किये गये। पुरस्कार वितरण समारोह में फिजिकल एजूकेशन विभाग के अध्यक्ष प्रो. ब्रज भूषण सिंह ने मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत की। डिप्टी डायरेक्टर स्पोर्ट्स सुश्री रजिया रिज़्वी ने अतिथियों तथा टीमों के खिलाड़ियों का परिचय कराया।

अतिथियों का स्वागत करते हुए काॅलेज की प्रधानाचार्य प्रो. नईमा खातून ने कहा कि खेल केवल पदक प्राप्त करने का माध्यम नहीं हैं। बल्कि खेलों से फिटनेस स्तर को ऊचा उठाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि अमुवि कुलपति प्रो. तारिक मंसूर ने काॅलेज में खेलों से संम्बन्धित मौलिक सुविधायें उपलब्ध कराई हैं जिनसे काॅलेज की छात्राओं ने खेल तथा फिटनेस के प्रति रूचि में वृद्वि हुई है।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि प्रो. ब्रज भूषण सिंह ने कहा कि यदि कोई शारीरिक व्यायाम नहीं करता तो वह बहुमूल्य औषधियों तथा अच्छे खान पान से भी स्वास्थ्य प्राप्त नहीं कर सकता। उन्होंने कहा कि शिक्षा के अधिकार की भांति शारीरिक शिक्षा के अधिकार पर भी कार्य किया जाना चाहिये ताकि प्रत्येक बच्चे को खेल के मैदान तक लाया जा सके। उन्होंने कहा कि ताजा शोध कार्यों ने यह स्पष्ट कर दिया है कि प्रत्येक दिन व्यायाम करने वाले लोग रोगों से दूर रहते हैं।

सीनियर सेकेण्ड्री स्कूल, सिटी गल्र्स हाई स्कूल, एसएन हाल, अब्दुल्ला हाल तथा वीमेन्स काॅलेज की टीमों ने खेलों में प्रतिभाग किया था जिसमें एसएन हाल की टीम ने वीमेन्स काॅलेज की टीम को पराजित कर विजयश्री प्राप्त की। एसएन हाल की मीनाक्षी रानी को सर्वश्रेष्ठ खिलाड़िी के पुरस्कार से सम्मानित किया गया। प्रो. ब्रज भूषण सिंह ने खिलाड़ियों को पुरस्कृत किया। सह निदेशक नाजिया खाॅन ने उपस्थितजनों का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि प्रत्येक छात्रा को कम से कम आधा घण्टा व्यायाम के लिये अवश्यक निकालना चाहिये। कार्यक्रम का संचालन वंशिका केशवानी ने किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!