Home > Aligarh > ब्लॉक मुख्यालयों पर कैम्प का आयोजन कर लोगों को दिया जाए विद्युत कनेक्शन -मण्डलायुक्त

ब्लॉक मुख्यालयों पर कैम्प का आयोजन कर लोगों को दिया जाए विद्युत कनेक्शन -मण्डलायुक्त

मण्डलायुक्त ने राजस्व वसूली एवं विकास कार्यो कीए की समीक्षा

बैठक में अनुपस्थित पाए जाने पर उपायुक्त उद्योग का किया जबाव तलब

राजस्व वसूली बढ़ाई जानेए बड़े बकाएदारों के विरूद्ध आर0सी0 जारी कर सख्ती से वसूली करने के दिये निर्देश

 

धान क्रय केन्द्रों के साथ बाजरा और मक्का क्रय केन्द्र भी स्थापित किए जाएं

पर्व के मद्देनजर विद्युत आपूर्ति के साथ नगरीय स्ट्रीट लाइट दुरूस्त रखी जाए

शौचालयों का युद्धस्तर पर निर्माण कराकर मण्डल के शेष दो जनपदों को माह नवम्बर में ओडीएफ घोषित करें

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना से किसानों को आवगत कराने हेतु कार्यशाला का किया जाए आयोजन

सर्वेक्षण में पाए गये पात्र निराश्रित महिलाओंए वृद्धों एवं दिव्यांगों के पेंशन स्वीकृति की कार्यवाही में तेजी लाएं

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत दूसरी किश्त शीघ्र जारी करें

सभी जिलाधिकारी भू.माफियाओं की सूची प्रकाशित कराएं

ग्राम पंचायतों का ऑडिट कराने के दिए निर्देश

मण्डलायुक्त अजय दीप सिंह ने आज यहां कमिश्नरी सभागार में कर करेत्तरए राजस्व वसूलीए विकास कार्यो तथा कानून एवं शान्ति व्यवस्था की मण्डलीय समीक्षा बैठक में उपायुक्त उद्योग श्रीनाथ पासवान के अनुपस्थित पाए जाने पर जबाव तलब करने के निर्देश देते हुए कहा कि लक्ष्य के सापेक्ष राजस्व की वसूली की जाए जिन विभागों की वसूली कम है वह व्यक्तिगत ध्यान देते हुए वसूली के कार्यो में तेजी लाएं तथा बड़ बकाएदारों के विरूद्ध आर0सी0 जारी कर सख्ती से राजस्व वसूली की जाए। उन्होंने कहा कि पूर्व में जारी आर0सी0 का निस्तारण माह के अन्त तक करते हुए धनराशि वसूल की जाए। उन्होंने सभी पीठासीन अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि 5 वर्ष से अधिक के वादो का निस्तारण तत्परता के साथ किया जाए अभी भी मण्डल में 300 वाद अनिस्तारित हैं। मण्डलीय न्यायालयों में भी ऐसे वादो के निस्तारण में तेजी जाई जाए।

श्री सिंह ने विद्युत विभाग की समीक्षा करते हुए कहा कि सौभाग्य योजना के तहत पात्र सभी व्यक्तियों को विद्युत कनेक्शन अभियान चलाकर दिये जाएं साथ ही अवैध कनेक्शन वाले व्यक्तियों के विरूद्ध प्रवर्तन की कार्यवाही करते हुए उनसे अर्थदण्ड वसूल किया जाए। उन्होंने कहा कि जो व्यक्ति विद्युत कनेक्शन नहीं लेना चाहते हैं उनकी काउंसलिंग कर कनेक्शन दिए जाएं। उन्होंने कहा कि आगामी पर्व के मद््देनजर विद्युत आपूर्ति विशेषकर शहरी क्षेत्रों में चुश्त.दुरूश्त रखी जाए। नगरीय स्ट्रीट लाइटों का सर्वे कर जिन प्रकाश बिन्दुओं पर एलईडी लाइट नहीं लगे हैं या खराब हैं उन्हें तत्काल ठीक किया जाए ताकि पर्व के आयोजनों में किसी प्रकार का व्यवधान उत्पन्न न होने पाए। उन्होंने कहा कि लोगों को आसानी ने विद्युत कनेक्शन स्थानीय मिल जाएं इसके लिए ब्लॉकवार कैम्प का आयोजन करते हुए वृहद स्तर पर प्रचार.प्रसार किया जाए। उन्होंने कृषि मण्डी की समीक्षा में उप निदेशक मण्डी को निर्देश देते हुए कहा कि जो दुकानें आवंटन के लिए शेष रह गयी हैं उनके आवंटन की प्रक्रिया तत्काल शुरू करते हुए आवंटित करें। प्रीमियम की धनराशि भी नियमित रूप से वसूल की जाए।

मण्डलायुक्त ने मत्स्य विभाग की समीक्षा करते हुए कहा कि मत्स्य पालन हेतु इच्छुक व्यक्तियों को तालाब एवं पोखरों के आवंटन में तेजी लाई जाए। मत्स्य पालन के सम्बन्ध में कार्यशाला कर लोंगों को जानकारी प्रदान की जाए ताकि इस कार्य में लगे लोगांं की आय को दोगुना किया जा सके। उन्होंने कहा कि सरकारी भूमि पर अवैध कब्जे के विरूद्ध प्रवर्तन की कार्यवाही करते हुए कब्जामुक्त किया जाए इस क्षेत्र में जनपद अलीगढ़ में अच्छा कार्य किया गया है जिसके तहत 17 एकड़ भूमि जिसकी लागत लगभग 900 करोड़ रूपये है कब्जामुक्त कराते हुए नगर निगम को आवंटित की गयी है यह बड़ी कार्यवाही है इसी प्रकार अन्य जनपदों मेंं भी भू.माफियाओं के विरूद्ध कार्यवाही की जाए। उन्होंने कहा कि सभी भू.माफियाओं की सूची भी प्रकाशित कराई जाए ताकि भविष्य में कोई व्यक्ति उनके जाल में न फंस सके।

श्री सिंह ने ग्राम पंचायत विभाग की समीक्षा करते हुए कहा कि स्वच्छ भारत मिशन के तहत मण्डल के दो जनपद कासगंज एवं एटा खुले से शौच मुक्त घोषित कर दिए गये हैं अलीगढ़ जनपद 15 नवम्बर एवं एटा को 23 नवम्बर तक ओडीएफ घोषित करने हेतु जिलाधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि निर्धारित समय के अन्दर ओडीएफ घोषित करने हेतु शौचालयों का निर्माण युद्धस्तर पर कराकर पूरा किया जाए। उन्होंने यह भी निर्देश दिये कि मण्डल के किसी भी ग्राम पंचायत का ऑडिट नहीं कराया गया है इसके लिए कार्ययोजना बनाकर ऑडिट कराया जाए। उन्हांने कहा कि ग्राम स्वराज अभियान के तर्ज पर प्रत्येक ब्लॉक में एक.एक गॉव का चयन कर सभी योजनाओं से संतृप्त किया जाए। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत जिन लाभार्थियों को प्रथम किश्त जारी कर दी गयी है और मानक के अनुरूप निर्माण कार्य पूर्ण हो चुका है उन्हें शीघ्र दूसरी किश्त जारी कर दी जाए। उन्होंने कल्याण सेक्टर की योजनाओं की समीक्षा करते हुए कहा कि लाभार्थीपरक योजना सर्वेक्षण में पाए गये निराश्रित महिलाआेंंए वृद्धों एवं दिव्यांगों के पेंशन की स्वीकृति की कार्यवाही में तेजी लाकर उन्हें लाभान्वित करें और जिन लोगों के आनलाइन आवेदन नहीं कराए गये हैं उनके आनलाइन आवेदन कराकर लाभान्वित किया जाए बजट की काई कमी नहीं है। स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा करते हुए कहा कि 60 प्रतिशत आशाओं के मानदेय का भुगतान किया गया यह स्थिति ठीक नहीं हैए उनके भुगतान में तेजी लाई जाए। उन्होंने कहा कि संचारी रोग नियंत्रण पखवाड़े तथा मौसमी बीमारियों के मद््देनजर चिकित्सालयों में मरीजों की काफी भीड़ आ रही है इसकी व्यवस्था हेतु होमगार्ड तैनात करते हुए 100 नं0 की गाड़ी की भी व्यवस्था की जाए।

मण्डलायुक्त ने कहा कि किसानों के धान क्रय करने हेतु 64 धान क्रय केन्द्र स्थापित किए गये हैं। उन्होंने कहा कि टप्पल एवं इगलास के साथ ही अन्य केन्द्रों पर एक.एक मक्का एवं बाजरा क्रय केन्द्र भी स्थापित किए जाएं साथ ही सभी क्रय केन्द्रों पर किसान से सीधे उत्पाद लिए जाएं तथा उनकी सुविधाओं पर भी विशेष ध्यान दिया जाए। उन्होंने कहा कि किसानों को उन्नतशील बीज एवं उर्वरकों की उपलब्धता बनाई रखी जाए। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत मण्डल स्तर पर एक वृहद कार्यशाला का आयोजन करते हुए बड़ी संख्या में किसानों की भागेदारी सुनिश्चित की जाए। कार्यशाला में सम्बन्धित बीमा कम्पनी के प्रतिनिधि को भी अवश्य बुलाया जाए।

श्री सिंह ने शान्ति एवं कानून व्यवस्था की समीक्षा करते हुए कहा कि त्योहारों की स्थिति को देखते हुए सभी विभागों के अधिकारी एवं पुलिस अधिकारी आपस में समन्वय बनाकर रामलीलाए दुर्गा पूजा एवं मूर्ति विसर्जन आदि के कार्येक्रमों को पूरा करायें। त्योहार के मद््देनजर सभी अधिकारी सकारात्मक सोच बनाते हुए कार्यक्रम आयोजित कराने वाली संस्थाओं के साथ बैठक करके उनकी परिशानियों का ससमय निराकरण करायें। उन्होंने सभी अधिकारियों को निर्देश दिये कि पुलिस एवं प्रशासनिक अधिकारी त्योहारों के समय अपने मूवमेन्ट को बनाए रखें एवं विद्युत विभाग के अधिकारी जुलूस के रास्तों का निरीक्षण कर यह सुनिश्चित करें कि कहीं पर बिजली के तार ढ़ीले तो नहीं हैं। उन्होंने कहा कि कार्यक्रम स्थलों पर जिन कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गयी है उसकी सूची सम्बन्धित आयोजकों को भी उपलब्ध करा दी जाए।

इस अवसर पर मण्डल के सभी जिलाधिकारीए मुख्य विकास अधिकारीए एडीएम एवं समस्त विभागों के मण्डल स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!