Home > Aligarh > ‘‘इम्पलांट डेंटिस्ट्री में कोनबीम कम्पयूटेड टोमो ग्राफी (सीबीसीटी)’’ विषय पर एक राष्ट्रीय कार्यशाला तथा प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन

‘‘इम्पलांट डेंटिस्ट्री में कोनबीम कम्पयूटेड टोमो ग्राफी (सीबीसीटी)’’ विषय पर एक राष्ट्रीय कार्यशाला तथा प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन

अलीगढ़ 10 अक्टूबरः अलीगढ़ मुस्लिम यूनीवर्सिटी के डाॅ. जेडए डेंटल काॅलेज के ओरल पैथालोजी, ओरल मेडीसन एण्ड रेडियोलोजी विभाग द्वारा ‘‘इम्पलांट डेंटिस्ट्री में कोनबीम कम्पयूटेड टोमो ग्राफी (सीबीसीटी)’’ विषय पर एक राष्ट्रीय कार्यशाला तथा प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसके विशेष वक्ता डाॅ. माधव नागपाल थे।

केयर स्ट्रीम डेंटल इण्डिया प्राइवेट लिमिटेड तथा आईडीए अलीगढ़ के सहयोग से आयोजित इस कार्यशाला के उद्घाटन समारोह को मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित करते हुए अमुवि कुलपति प्रो. तारिक मंसूर ने आशा व्यक्त की कि कार्यशाला से डायग्नोस्टिक रेडियोलोजी के सम्बन्ध में अभ्यर्थियों की जानकारी में वृद्वि होगी। उन्होंने कहा कि यह विभाग विकास के पथ पर अग्रसर है तथा नई नई जानकारियाॅ सामने आ रही हैं और प्रतिभागियों को आधुनिक उपलब्धियों तथा टैक्नालोजी से परिचित होना चाहिये।

मानद् अतिथि सहकुलपति प्रो. एमएम बेग ने कहा कि ओरल पैथालोजी तथा ओरल मेडीसिन को दांतों की एक स्पेशिलिटी समझा जाता है लेकिन यह अत्यधिक जटिल क्षेत्र है जिसमें लगातार शोध हो रहा है तथा नई विधियाॅ सामने आ रही हैं। कार्यशाला से विशेषज्ञों को नयी टैक्नालोजी को जानने व सीखने का अवसर प्राप्त होगा।

मेडीसिन संकाय के अधिष्ठाता, जेएन मेडीकल काॅलेज के प्रधानाचार्य तथा सीएमएस प्रो. एससी शर्मा ने कहा कि एक प्रेक्टिशनर के लिये जानकारी तथा विशेषज्ञता आवश्यक है। उन्होंने कहा कि दांतों के रोग में सही जानकारी तथा चिकित्सा के लिये ओरल इमेजिंग की विशेष प्रासंगिकता है।

डाॅ. जेडए डेंटल काॅलेज के प्रधानाचार्य प्रो. आरके तिवारी ने लाभदायक शैक्षणिक गतिविधियों के लिये डेंटल काॅलेज की टीम की सराहना की। डाॅ. कोसर जे ख्वाजा ने कहा कि दांतों के रोग में रोग की जाॅच तथा प्रत्यारोपण में सीबीसीटी की मुख्य भूमिका है। आयोजक सचिव डाॅ. अंशुल अग्रवाल ने अतिथिवक्ता डाॅ. माधव नागपाल का परिचय कराते हुए उपस्थितजनों के प्रति आभार व्यक्त किया। डाॅ. नेहा अग्रवाल ने कार्यक्रम का संचालन किया। उद्घाटन समारोह में विशेष स्मारिका का विमोचन भी किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!