Home > Aligarh > कृष्णांजलि नाट्यशाला में 48 वें मन की बात कार्यक्रम का हुआ सजीव प्रसारण

कृष्णांजलि नाट्यशाला में 48 वें मन की बात कार्यक्रम का हुआ सजीव प्रसारण

 

ब्लॉक जवांए चण्डौसए लोधा एवं टप्पल को किया गया ओडीएफ घोषित

लाभार्थीपरक योजनाओं में 1025 लाभार्थियों को स्वीकृति पत्र एवं स्मृति चिन्ह किए गये वितरित

अच्छे शौचालय निर्माण कराने वाले ग्राम प्रधानों को किया गया सम्मानित

नुमाइश ग्राउण्ड स्थित कृष्णांजलि नाट्यशाला में आज लोकप्रिय 48 वें ष्ष्मन की बातष्ष् कार्यक्रम का सजीव प्रसारण एलईडी स्क्रीन पर किया गया जिसे स्थल पर मौजूद सांसदए विधायकए जनप्रतिनिधि के अतिरिक्त अधिकारियों एवं कर्मचारियों ने देखा। मा0 प्रधानमंत्री ने मन की बात कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा कि हम शांति में विश्वास करते हैंए और इसे बढ़ावा देने के लिये प्रतिबद्ध हैंए हमारी नजर किसी और की धरती पर कभी नहीं रही यह शांति के प्रति हमारी प्रतिबद्धता है। 02 अक्टूबर को महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के रूप में मना रहे हैं। उन्होंने लोगों से अपील करते हुए कहा कि इस विशेष अवसर पर खादी एवं हैण्डलूम के उत्पाद खरीदें ताकि बुनकरों को इससे लाभ मिल सके।

मा0 प्रधानमंत्री ने कहा कि हम सभी भारतीय सैनिकों के प्रति गर्व महसूस करते हैं प्रत्येक भारतीय चाहे वो किसी भी क्षेत्रए जातिए धर्मए पंथ या भाषा का क्यों न हो सैनिकों के प्रति अपना समर्थन देने के लिए हमेशा तत्पर रहता है। कल भारत के सवा.सौ करोड़ देशवासियों ने पराक्रम पर्व मनाते हुए 2016 में हुई उस सर्जिकल स्ट्राइक को याद कियाए जब हमारे सैनिकों ने हमारे राष्ट्र पर आतंकवाद की आड़ में प्रॉक्सी वॉर की धृष्टता करने वालों को मुंहतोड़ ज़वाब दिया था। पराक्रम पर्व जैसा दिवस युवाओं को हमारी सशस्त्र सेना के गौरवपूर्ण विरासत की याद दिलाता है और देश की एकता और अखंडता सुनिश्चित करने के लिए हमें प्रेरित भी करता है। अब यह तय हो चुका है कि हमारे सैनिक उन सबको मुंहतोड़ ज़वाब देंगे जो हमारे राष्ट्र में शांति और उन्नति के माहौल को नष्ट करने का प्रयास करेंगे। उन्होंने कहा कि भारत सदा ही शांति के प्रति वचनबद्ध और समर्पित रहा है।

मा0 मोदी ने कहा कि 08 अक्टूबर को हम वायु सेना दिवस मनाते हैए 1932 में छह पायलट और 19 वायु सैनिकों के साथ एक छोटी सी शुरुआत से बढ़ते हुए हमारी वायुसेना आज 21वीं सदी की सबसे साहसिक और शक्तिशाली एयर फोर्स में शामिल हो चुकी हैण् यह अपने आप में एक यादगार यात्रा है। उन्होंने कहा कि देश में स्त्री और पुरूष की समानता सुनिश्चित करने में वायुसेना ने मिसाल कायम की है। सशस्त्र बलों में पुरुष शक्ति ही नहींए स्त्री शक्ति का भी उतना योगदान बनता जा रहा है। उन्होंने कहा कि देश के इतिहास में दुनिया का सबसे बड़ा स्वच्छता सम्मेलन महात्मा गॉधी अन्तर्राष्ट्रीय स्वच्छता सम्मेलन का आयोजन 02 अक्टूबर को किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि गॉधी जी का कहना था ष्ष्सफाई करोगे तो स्वच्छता मिलेगीष्ष् स्वच्छ भारत ही गॉधी जी को सच्ची श्रद्धाजंलि है। उन्होंने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन के तहत आप सभी के घर में शौचालय बना और उससे अब आपको सुविधा हो रही हैए हमारे लिए इससे ज्यादा ख़ुशी की बात और क्या हो सकती है। बापू के साथ ही हम शास्त्री जी की भी जयंती मनायेंगेए शास्त्री जी का नाम आते ही हम भारत वासियों के मन में एक असीम श्रद्धा का भाव उमड़ पड़ता हैण् उनका सौम्य व्यक्तित्व हर देशवासी को सदा ही गर्व से भर देता है। उन्होंने कहा कि 31 अक्तूबर सरदार साहब की जयंती हैए मैं आप सब से आग्रह करता हूं कि 31 अक्तूबर को ष्रन फॉर यूनिटिष् के ज़रिये समाज के हर वर्ग कोए देश की हर इकाई को एकता के सूत्र में बांधने का कार्य करें यही उनके लिए अच्छी और सच्ची श्रद्धांजलि होगी।

मुख्य अतिथि मा0 सांसद श्री सतीश गौतम ने संगोष्ठी एवं हर महीने अंतिम रविवार के दिन आयोजित होने वाले ष्ष्मन की बातष्ष् कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा कि गॉधी जी के आदर्शो पर चलकर भारत को स्वच्छ बनाने के आन्दोलन को मूर्त रूप देने के लिए स्वच्छता अभियान पूरे देश में चलाया जा रहा है जिसके तहत सभी परिवारों में शौचालय निर्माण कराए जा रहे हैं खुले से शौच मुक्त ग्राम पंचायतों को ओडीएफ घोषित करते हुए शौचालय का उपयोग करने के प्रति लोगों को जागरूक किया जा रहा है इससे गंदगी से होने वाली अनेक बीमारियों से लोगों को निजात मिल रही है। इसी क्रम में आज जनपद के 4 ब्लॉक.जवांए चण्डौसए लोधा एवं टप्पल के 324 ग्राम पंचायतों को खुले से शौच मुक्त कराते हुए ओडीएफ घोषित किया गया है। उन्होने कहा कि केन्द्र एवं प्रदेश सरकार द्वारा संचालित लाभार्थीपरक योजनाओं से सबका साथ.सबका विकास के मूल मंत्र के मद््देनजर देश के सभी गरीबोंए आश्रय विहीनों तथा समाज के अन्तिम पायदान पर खड़े व्यक्तियों को पारदर्शी प्रक्रिया अपनाते हुए लाभान्वित किया जा रहा है।

श्री गौतम ने कहा कि उज्ज्वला योजना के अन्तर्गत जनपद को प्राप्त 1ण्94 लाख लक्ष्य के सापेक्ष 1ण्33 लाख परिवारों को निःशुल्क गैस कनेक्शन प्रदान किए गये हैंए इसी प्रकार सौभाग्य योजना के अन्तर्गत गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करने वाले 1ण्41 लाख गरीब परिवारों को निःशुल्क विद्युत कनेक्शन दिए जाने के सापेक्ष 72 हजार परिवारों को योजना के तहत लाभान्वित करते हुए विद्युत कनेक्शन दिए गये हैं। उन्होंने कहा कि बहुत से ऐसे गॉव व मजरे थे जहां बिजली नहीं थी उन गॉवों का विद्युतीकरण करने का कार्य किया गया है। उन्होंने कहा कि आश्रय विहीन ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्र में रहने वाले ऐसे गरीब परिवारों को जिनके पास रहने के लिए घर नहीं थे या झुग्गी.झोंपड़ियों में अपना जीवन यापन कर रहे थे उन्हें प्रधानमंत्री आवास उपलब्ध कराया जा रहा है। इस अवसर पर उन्होंने प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजनाए प्रधानमंत्री आवास ग्रामीण एवं शहरीए सौभाग्यए एनआरएलएमए शौचालय निर्माणए उन्नतशील किसानए किसान ऋण मोचनए प्रधानमंत्री मुद्रा लोनए प्रधानमंत्री कौशल विकास एवं कल्याणकारी योजनाओं के कुल 1025 लाभार्थियों को स्वीकृति प्रमाण पत्र एवं स्मृति चिन्ह वितरित करते हुए अपनी ग्राम पंचायतों में अच्छे शौचालयों का निर्माण कराने वाले ग्राम प्रधानों राकेशए बृजेशए मिथलेशए रवीन्द्र सिंहए ज्योति आदि को सम्मानित किया।

कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए जिलाधिकारी चन्द्र भूषण सिंह ने कहा कि जनपद के अधिकांश ग्राम पंचायतों में 80.90 प्रतिशत शौचालयों का निर्माण कराया जा चुका है अभियान के तहत जनपद में 2ण्50 लाख से अधिक शौचालयों का निर्माण कराया गया है। उन्होंने कहा कि जिन ग्राम पंचायतों में 90 प्रतिशत से अधिक परिवारों में शौचालय निर्माण कर लिया गया है उन्हें सत्यापन के बाद ओडीएफ घोषित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि 80.90 प्रतिशत शौचालयों के निर्माण कराने वाले ग्राम पंचायतों के प्रधानों के कार्यो का सत्यापन कराया गया है जिन ग्राम पंचायतों में शौचालय निर्माण खराब पाए गये हैं वहां के ग्राम प्रधानों को नोटिस जारी किया गया है। उन्होंने कहा कि लाभार्थीपरक योजनाओं में जिनका नाम 2011 की सूची में नहीं है और वह पात्र हैं उनका पुनः सर्वे कराया गया है।

सर्वे में प्राप्त पात्र लाभार्थियों को विभिन्न लाभार्थीपरक योजनाओं से लाभान्वित किया जाएगा। सर्वे में 50 हजार ऐसे पात्र परिवार पाए गये हैं जिन्हे शौचालय निर्माण हेतु धनराशि दी जाएगी। उन्होंने कहा कि हमारे सभी जिला स्तरीय अधिकारी लगन एवं पारदर्शिता के साथ कार्य करते हुए सभी पात्र व्यक्तियों को लाभान्वित कराने का कार्य कर रहे हैं।

मुख्य विकास अधिकारी दिनेश चन्द्र द्वारा लाभार्थी एवं विकासपरक तथा कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी प्रदान दी। उन्होंने स्वच्छ भारत मिशन ;ग्रामीणद्ध के अन्तर्गत व्यक्तिगत स्वच्छ शौचालयों का निर्माण कराकर ओ0डी0एफ0 घोषित कराने वाले ग्राम प्रधानोंए सचिव ग्राम पंचायतए सहायक विकास अधिकारी ;पं0द्धए खण्ड विकास अधिकारियोंए सम्बन्धित मा0 ब्लाक प्रमुख का आभार व्यक्त करते हुए अवशेष ग्रामों को भी शीघ्र ओ0डी0एफ0 घोषित किये जाने के निर्देश दिये गये। उनके द्वारा कार्यक्रम का बेहतरीन संचालन किया गया।

इस अवसर पर बरौली विधायक ठा0 दलवीर सिंहए शहर विधायक श्री संजीव राजाए कोल विधायक श्री अनिल पाराशरए छर्रा विधायक ठा0 रवेन्द्र पाल सिंहए इगलास विधायक श्री राजवीर दिलेरए खैर विधायक श्री अनूप प्रधानए महिला आयोग की सदस्य मीरा कुमारी के अतिरिक्त भाजपा जिलाध्यक्ष ठा0 गोपाल सिंहए विवेक सारस्वतए पूर्व महापौर शकुन्तला भारती राजीव अग्रवालए ठा0 हरेन्द्र सिंहए मधु मिश्रा ए आदि उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!