Home > Breaking News > बिना शान्ति के कुछ भी संभव नहीं है-मंडलायुक्त

बिना शान्ति के कुछ भी संभव नहीं है-मंडलायुक्त

नीरज चक्रपाणि,हाथरस- आगरा रोड, गिजरौली स्थित सेकसरिया सुशीला देवी पब्लिक स्कूल में आज विश्व शान्ति दिवस मनाया गया। इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में अलीगढ मण्डल के मण्डलायुक्त अजयदीप सिहं, एडीम श्रीमती रेखा एस. चैहान, एसडीएम अरून कुमार उपस्थित थे। अतिथियों का स्वागत विद्यालय की प्रधानाचार्या डा. स्वप्ना मिश्रा ने एक-एक पौधा देकर किया।
इस अवसर पर विद्यालय में चित्रकला प्रतियोगिता कराई गई। जिसका शीर्षक शान्ति एवं सद्भावना था। सभी विद्यार्थियों ने अपनी रचनात्मक कला का प्रर्दशन किया व बच्चों ने अपनी चित्रकारी से विश्व को शान्ति का संदेश दिया। विद्यार्थियों ने मानव श्रृंखला बनाकर विश्व शान्ति प्रतीक बनाया तथा विद्यालय में स्थापित शान्ति स्तम्भ के पास में कैण्डल जलाकर ईश्वर से प्रार्थना की कि विश्व में शान्ति स्थापित हो तथा प्राणियों में सद्भावना हो।
इस अवसर पर अतिथियों ने विश्व शान्ति दिवस के प्रतीक पर कैण्डल जलाई तथा शान्ति के प्रतीक सफेद गुब्बारे आसमान में उडायें। मण्डलायुक्त अजय दीप सिंह ने कहा कि इस सस्ंथा की प्रधानाचार्या व शिक्षक व शिक्षिकायें तथा बच्चे प्रश्ंासा के पात्र हैं। क्योंकि सभी लोग विश्व शान्ति दिवस मनाकर समाज को शान्ति का संदेश दे रहे हैं। बिना शान्ति के कुछ भी सम्भव नहीं है। जब तक कि व्यक्ति अन्दर से शान्त नहीं होगा तो परिवार में शान्ति नहीं होगी, समाज में शान्ति नहीं होगी, राष्ट्र में शान्ति नहीं होगी। उन्होंने कहा कि यदि बच्चे अपने कर्तव्य पर दृढ़ रहे तथा अपनी पढाई करें तो वह अन्दर से शान्ति महसूस करेंगे। यदि मनुष्य काम, क्रोध, मद, लोभ आदि बुराइयों से बचेगा तो वह अन्दर से शान्त रहेगा और यदि प्रत्येक मनुष्य मन से शान्त रहेगा तो इन्सान समाज में शान्ति ला सकेंगे। अतिथि ने गीता, दुर्गा सप्तसती आदि धार्मिक पुस्तकों में से उदाहरण दिये तथा अनेक महापुरूषों जैसे महात्मा गाॅधी, सम्राट अशोक आदि के बारे में बताया।
इस अवसर पर विद्यालय प्रबंधक दिनेश सेकसरिया, डा. बी.पी. सिंह उपस्थित थे। अन्त में विद्यालय के उपप्रधानाचार्य कमलेश शर्मा ने सभी अतिथियों का आभार व्यक्त किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!