Home > Aligarh > जिलाधिकारी चन्द्र भूषण सिंह की अध्यक्षता में किसान दिवस सम्पन्न

जिलाधिकारी चन्द्र भूषण सिंह की अध्यक्षता में किसान दिवस सम्पन्न

 

किसानों की समस्याओं को गंभीरता से लें अधिकारी.चन्द्र भूषण सिंह

जिलाधिकारी चन्द्र भूषण सिंह की अध्यक्षता में आज यहां कलैक्ट्रेट सभागार में प्रतिमाह तृतीय बुधवार को आयोजित होने वाले किसान दिवस का आयोजन सम्पन्न हुआ।

श्री सिंह ने टप्पल एवं खैर क्षेत्र के किसानों की किसान क्रेडिट कार्ड एवं बैंकिग व्यवस्था से सम्बन्धित समस्याओं को गंभीरता से लेते हुए लीड बैंक मैनेजर को निर्देश देते हुए कहा कि बैंक कर्मी किसानों के लिए फेसीलेटर की भूमिका अदा करें न कि रेगूलेटर की। उन्होंने कहा कि किसानों की समस्याओं के प्रति शासन गंभीर है उनके किसी कार्य में बे वजह रोड़े न अटकाएं। बैंको में दलालों को चिन्हित करते हुए उनके विरूद्ध कड़ी कार्यवाही भी की जाये। सरकार की सभी जन कल्याणकारी योजनाएं बैंको के माध्यम से ही क्रियान्वित की जाती हैं इसलिए शासन की मंशा के अनुरूप किसानों को उन्हीं की भाषाशैली में सरल तरीके से योजनाओं से अवगत कराते हुए लाभान्वित कराएं। उन्होंने किसानों को विद्युत कनेक्शन न दिये जानेए विद्युत आपूर्ति कम होने आदि की शिकयतों पर विद्युत विभाग के अधिकारियों को नियमानुसार जांच कर विद्युत कनेक्शन तथा रोस्टर के अनुसार विद्युत आपूर्ति करने के निर्देश दिये।

श्री सिंह ने जिला कृषि अधिकारी को किसानों की धानए कपास एवं अन्य फसलों को कीड़ों द्वारा क्षतिग्रस्त होने से रोकने हेतु शासन द्वारा उपलब्ध कीटनाशक दवाओं का किसानों में वितरण कर फसलों में छिड़काव कराने के निर्देश दिये। दिवस में किसानों ने आवारा पशुओं की समस्याओं से अवगत कराते हुए बताया कि हमारी फसलों को भारी नुकसान होता है तथा सड़क पर भी आकस्मिक दुर्घटनाएं होती रहती हैं जिससे जान व माल की हानि होती है तत्क्रम में उन्होंने बताया कि ग्राम सभा की चारागाह की भूमि पर गौशालाएं निर्मित कराने हेतु शासन को प्रस्ताव भेजा गया है शीघ्र की गौशालाओं का निर्माण होते ही इन समस्याओं से निजात मिल जाएगी। टप्पल क्षेत्र में नहर न चलने के कारण फसलों की सिंचाई हेतु पानी उपलब्ध न होने की शिकायत पर अधिशासी अभियंता सिंचाई द्वारा अवगत कराया गया कि नहर में चल रहे कार्य के कारण पानी रोका गया है जो आगामी 14 अक्टूबर से छोड़ा जाएगा जिससे क्षेत्र के किसानों की सिंचाई सम्बन्धी समस्या दूर हो जाऐगी। दिवस में राशन वितरणए मत्स्य पालनए मनरेगाए चकबन्दी आदि से सम्बन्धित शिकायतें प्राप्त हुईं जिनके गुणवत्तापरक एवं समयबद्ध निस्तारण के निर्देश सम्बन्धित अधिकारियों को दिये गये।

इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी दिनेश चन्द्रए एडीएम प्रशासन अजय कुमार श्रीवास्तवए उप निदेशक कृषि अनिल कुमारए जिला कृषि अधिकारी विनोद कुमार सिंह सहित जनपदस्तरीय अधिकारीगण उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!