Home > Aligarh > छात्र व छात्राओं तथा अन्य कर्मचारियों को दिलाई गयी स्वच्छता बनाये रखने तथा स्वच्छ भारत पखवाड़े को सफल बनाने की शपथ

छात्र व छात्राओं तथा अन्य कर्मचारियों को दिलाई गयी स्वच्छता बनाये रखने तथा स्वच्छ भारत पखवाड़े को सफल बनाने की शपथ

अलीगढ़ 15 सितम्बरः अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के विभिन्न विभागों, आवासीय हालों तथा कार्यालयों में स्वच्छ भारत पखवाड़े के अन्तर्गत बड़े स्तर पर स्वच्छता अभियान चलाये जाने के साथ अध्यापकों, शोधार्थियों, छात्र व छात्राओं तथा अन्य कर्मचारियों को स्वच्छता बनाये रखने तथा स्वच्छ भारत पखवाड़े को सफल बनाने की शपथ दिलाई गयी। इसके अतिरिक्त विभिन्न विभागों में वृक्षारोपण कार्यक्रम भी चलाया गया।

अमुवि के मास कम्यूनिकेशन विभाग में स्वच्छ भारत पखवाड़े के अन्तर्गत समाज विज्ञान संकाय के अधिष्ठाता प्रो. अकबर हुसैन ने विभाग अध्यक्ष प्रो. एम शाफे किदवई की उपस्थिति में विभाग के अध्यापकों प्रो. आफरीना रिज़्वी, डाॅ. पीता बास प्रधान, डाॅ. गोपाल कृष्णा साहू, श्री एम अनस, तनवीन असलम कावूसा तथा विभाग के शोधार्थियों, छात्र व छात्राओं तथा अन्य कर्मचारियों को स्वच्छता बनाये रखने तथा स्वच्छ भारत पखवाड़े को सफल बनाने की शपथ दिलाई गयी। इस अवसर पर इन सबने स्वच्छता अभियान में भाग लेने के अतिरिक्त बड़े स्तर पर वृक्षारोपण कार्यक्रम भी चलाया।

अमुवि के जनसंपर्क कार्यालय में स्वच्छ भारत पखवाड़े के अन्तर्गत कार्यालय के कर्मचारियों ने बड़े स्तर पर स्वच्छता अभियान चलाया। इस अवसर पर जनसंपर्क अधिकारी श्री उमर सलीम पीरजादा ने कार्यालय के कर्मचारियों को स्वच्छता बनाये रखने तथा स्वच्छ भारत पखवाड़े को सफल बनाने की शपथ दिलाई।

अमुवि के डाॅ. जियाउद्दीन अहमद डेंटल काॅलेज में अध्यापकों, शोधार्थियों एवं छात्र व छात्राओं के अतिरिक्त काॅलेज के कर्मचारियों ने कार्यवाहक प्रधानाचार्य प्रो. एनडी गुप्ता के नेतृत्व में काॅलेज परिसर में बड़े स्तर पर स्वच्छता एवं वृक्षारोपण अभियान चलाया। इस अवसर पर प्रो. एनडी गुप्ता ने अध्यापकों, शोधार्थियों, छात्र व छात्राओं तथा अन्य कर्मचारियों को स्वच्छता बनाये रखने तथा स्वच्छ भारत पखवाड़े को सफल बनाने की शपथ दिलाई गयी।

स्वच्छ भारत पखवाड़े के अन्तर्गत अमुवि के अर्थशास्त्र विभाग में विभाग अध्यक्ष प्रो. सैयद नोमान के नेतृत्व में अध्यापकों, छात्र व छात्राओं तथा अन्य कर्मचारियों ने बड़े स्तर पर स्वच्छता एवं वृक्षारोपण कार्यक्रम चलाया। इस अवसर पर विभाग में विभिन्न प्रतियोगिताओं, प्रदर्शनी तथा शाॅर्ट फिल्मों का आयोजन किया गया। विभाग के अध्यक्ष प्रो. सैयद नोमान ने अध्यापकों, शोधार्थियों, छात्र व छात्राओं तथा अन्य कर्मचारियों को स्वच्छता बनाये रखने तथा स्वच्छ भारत पखवाड़े को सफल बनाने की शपथ दिलाई गयी।

अमुवि के जेएन मेडीकल काॅलेज के कम्यूनिटी मेडीसिन विभाग द्वारा जवां ब्लाक में चलाये जा रहे रूरल हैल्थ ट्रेनिंग सेंटर पर बड़े स्तर पर स्वच्छता अभियान चलाया गया।

इस अवसर पर कम्यूनिटी मेडीसिन विभाग के अध्यक्ष प्रो. अली अमीर ने अध्यापकों, शोधार्थियों, छात्र व छात्राओं तथा अन्य कर्मचारियों को स्वच्छता बनाये रखने तथा स्वच्छ भारत पखवाड़े को सफल बनाने की शपथ दिलाई गयी।

स्वच्छ भारत पखवाड़े के अन्तर्गत अमुवि के भूगर्भ विज्ञान विभाग में विभाग के अध्यक्ष प्रो. सैयद अली अहमद के नेतृत्व में बड़े स्तर पर स्वच्छता एवं वृक्षारोपण अभियान चलाया गया। प्रो. सैयद अहमद अली ने अध्यापकों, शोधार्थियों, छात्र व छात्राओं तथा अन्य कर्मचारियों को स्वच्छता बनाये रखने तथा स्वच्छ भारत पखवाड़े को सफल बनाने की शपथ दिलाई गयी।

अमुवि के इलेक्ट्रीसिटी विभाग में असिस्टेंट मेम्बर इंचार्ज डाॅ. अजमल कफील के नेतृत्व में स्वच्छता अभियान चलाया गया। डाॅ. कफील ने विभाग के कर्मचारियों को स्वच्छता बनाये रखने तथा स्वच्छ भारत पखवाड़े को सफल बनाने की शपथ दिलाई।

अमुवि के एनएसएस कार्यालय में स्वच्छ भारत पखवाड़े के अन्तर्गत यूनीवर्सिटी हैल्थ आफीसर डाॅ. अली जाफर आब्दी तथा कार्यक्रम समन्वयक प्रो. एम मसरूर आलम के नेतृत्व में स्वंयसेवकों ने जीवनगढ़ तथा जमालपुर क्षेत्रों में स्वच्छता अभियान चलाये जाने के साथ वृक्षारोपण भी किया।

स्वच्छ भारत पखवाड़े के अन्तर्गत अमुवि के मोहसिनुल मुल्क हाल में लैंड एण्ड गार्डन विभाग के सहयोग से हाल के प्रोवोस्ट प्रो. तुफैल अहमद के नेतृत्व में छात्रों तथा हाल कर्मचारियों ने स्वच्छता एवं वृक्षारोपण कार्यक्रम चलाया।

स्वच्छ भारत पखवाड़े के अन्तर्गत अमुवि की इंटरनल कम्प्लेंट कमेटी के कार्यालय में प्रेजाइडिंग आफीसर प्रो. शाहिना तरन्नुम के नेतृत्व में बड़े स्तर पर स्वच्छता एवं वृक्षारोपण कार्यक्रम चलाया गया।

अमुवि के अरबी विभाग के अध्यापकों, छात्रों तथा अन्य कर्मचारियों ने स्वच्छ भारत पखवाड़े के अन्तर्गत विभाग की कक्षाओं तथा बाग-ए-अली में सफाई का आयोजन किया। विभाग के वरिष्ठ अध्यापक डाॅ. अब्दुल जब्बार ने अध्यापकों, शोधार्थियों, छात्र व छात्राओं तथा अन्य कर्मचारियों को स्वच्छता बनाये रखने तथा स्वच्छ भारत पखवाड़े को सफल बनाने की शपथ दिलाई।

अमुवि कि सीनियर सेकेण्ड्री स्कूल गल्र्स में स्वच्छ भारत पखवाड़े के अन्तर्गत प्रधानाचार्य श्रीमती नगमा इरफान के नेतृत्व में स्कूल अध्यापकों, छात्राओं तथा कर्मचारियों ने बड़े स्तर पर स्वच्छता अभियान चलाया। इस अवसर पर श्रीमती नगमा इरफान ने अध्यापकों, छात्राओं तथा अन्य कर्मचारियों को स्वच्छता बनाये रखने तथा स्वच्छ भारत पखवाड़े को सफल बनाने की शपथ दिलाई।

अमुवि के शिक्षा विभाग में स्वच्छ भारत पखवाड़े के अन्तर्गत बड़े स्तर पर स्वच्छता अभियान चलाया गया विभाग के अध्यक्ष प्रो. मोहम्मद परवेज ने अध्यापकों, शोधार्थियों, छात्र व छात्राओं तथा अन्य कर्मचारियों को स्वच्छता बनाये रखने तथा स्वच्छ भारत पखवाड़े को सफल बनाने की शपथ दिलाई।

स्वच्छ भारत पखवाड़े के अन्तर्गत अमुवि के उर्दू विभाग में विभाग अध्यक्ष प्रो. तारिक छतारी के नेतृत्व में बड़े स्तर पर स्वच्छता अभियान चलाया गया। इस अवसर पर प्रो. तारिक छतारी ने अध्यापकों, शोधार्थियों, छात्र व छात्राओं तथा अन्य कर्मचारियों को स्वच्छता बनाये रखने तथा स्वच्छ भारत पखवाड़े को सफल बनाने की शपथ दिलाई।

स्वच्छ भारत पखवाड़े के अन्तर्गत अमुवि के तहफ्फुजी व समाजी तिब विभाग में विभाग अध्यक्ष प्रो. एसएम सफदर अशरफ के नेतृत्व में बड़े स्तर पर स्वच्छता अभियान चलाया गया। इस अवसर पर प्रो. अशरफ ने अध्यापकों, शोधार्थियों, छात्र व छात्राओं तथा अन्य कर्मचारियों को स्वच्छता बनाये रखने तथा स्वच्छ भारत पखवाड़े को सफल बनाने की शपथ दिलाई।

अमुवि के एबीके हाई स्कूल (ब्वायज) में स्वच्छ भारत पखवाड़े के अन्तर्गत स्कूल के प्रधानाचार्य डाॅ. मोहम्मद अब्बास नियाजी के नेतृत्व में स्कूल के अध्यापकों, छात्रों एवं कर्मचारियों ने बड़े स्तरपर स्वच्छता अभियान चलाया तथा स्वच्छता के प्रति जागृति उत्पन्न करने के उद्देश्य से छात्रों ने नुक्कड़ नाटक प्रस्तुत किये। स्कूल के प्रधानाचार्य डाॅ. मोहम्मद अब्बास नियाजी ने स्कूल अध्यापकों, छात्रों तथा अन्य कर्मचारियों को स्वच्छता बनाये रखने तथा स्वच्छ भारत पखवाड़े को सफल बनाने की शपथ दिलाई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!