Home > Aligarh > एपीजे अब्दुल कलाम स्टेम ईआर सेंटर के तत्वाधान में एक कार्यक्रम का आयोजन

एपीजे अब्दुल कलाम स्टेम ईआर सेंटर के तत्वाधान में एक कार्यक्रम का आयोजन

अलीगढ़ 14 सितम्बरः अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के एपीजे अब्दुल कलाम स्टेम ईआर सेंटर के तत्वाधान में एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसमें कुलपति प्रो. तारिक मंसूर की पत्नी डाॅ. हमीदा तारिक ने कहा कि विश्वविद्यालय के छात्रों को विज्ञान, प्रौद्योगिकी इंजीनियरिंग तथा गणित पर विशेष ध्यान देना चाहिये। क्योंकि इन क्षेत्रों में ही आने वाले समय में अधिक अवसर प्राप्त होंगे।

उन्होंने कहा कि विज्ञान, गणित, इंजीनियरिंग की ओर प्राथमिक और माध्यमिक शिक्षा के स्तर से ही बच्चों को आकर्षित किया जाना चाहिये जिससे वह इन विषयों में उच्च शिक्षा ग्रहण कर सकें और विज्ञान के क्षेत्र में अपना कैरियर बनायें।

वीमेन्स काॅलेज की प्रिन्सिपल प्रो. नईमा गुलरेज ने इस अवसर पर कहा कि विज्ञान इंजीनियरिंग और गणित ऐसे विषय हैं जिनमें बच्चों की विशेष रूचि पैदा करने के लिये अच्छे शिक्षकों की आवश्यकता है। मानव सभ्यता के विकास में इन विषयों ने बड़ी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

इससे पूर्व स्टेम ईआर केन्द्र के निदेशक प्रो. तोहीद अहमद ने कहा कि उक्त विषयों में उच्च शिक्षा और शोध न सिर्फ टैक्नालोजी पर आधारित आर्थिक विकास का माध्यम है बल्कि हर क्षेत्र में कौशल विकास के लिये इसकी आवश्यकता है। उन्होंने केन्द्र की गतिविधियों पर भी प्रकाश डाला।

केन्द्र की उपनिदेशक प्रो. फर्रूख अर्जमंद ने अमुवि और अमरीका की ओहायो स्टेट विश्वविद्यालय के बीच हुए करार पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि इस प्रोजेक्ट के अन्तर्गत परास्नातक तथा पीएचडी पर डवेल डिग्री प्रोग्राम चलाये जा रहे हैं। कार्यक्रम के अन्त में प्रो. नदीम खलील ने धन्यवाद ज्ञापित किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!