Home > Aligarh > मण्डलायुक्त ने की कर करेत्तर राजस्व वसूली विकास कार्यो एवं सांसद निधि की समीक्षा

मण्डलायुक्त ने की कर करेत्तर राजस्व वसूली विकास कार्यो एवं सांसद निधि की समीक्षा

 

 

चिकित्सालयों में अनुपस्थित रहने वाले चिकित्सकों एवं आरटीओ कार्यालय कासगंज में दो लिपिक के योगदान न करने पर वेतन रोकने के दिए निर्देश

वृक्षारोपण के तहत स्थानीय स्तर पर पौध की उपलब्धता हेतु सभी ग्राम पंचायतों में नर्सरी स्थापित की जाये

मा0 काशीराम शहरी आवास योजना के तहत 1200 आवास बनकर तैयार हैं उनमें एक सप्ताह के अन्दर विद्युत एवं पेयजल कनेक्शन दिये जाएं

अवैध शराबए विद्युत कनेक्शनए खनन एवं वाहनों के विरूद्ध की जाए प्रवर्तन की कार्यवाही

सभी जिलाधिकारी प्रधानमंत्री आवास एवं मनरेगा के तहत कराए गये निर्माण कार्यो की गुणवत्ता का कराएं सत्यापन

मण्डल को कुपोषण मुक्त बनाने हेतु सभी अधिकारियों को दिलाई शपथ

मण्डलायुक्त अजय दीप सिंह ने आज यहां कमिश्नरी सभागार में कर करेत्तरए राजस्व वसूलीए विकास कार्यो एवं सांसद निधि की समीक्षा करते हुए कहा कि आम लोगों को विशेषकर गरीब व्यक्तियों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराने हेतु प्रदेश सरकार द्वारा विभिन्न योजनाएं संचालित की जा रही हैं। उन्होंने कहा कि सभी अस्पतालों में दवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करते हुए चिकित्सकों की उपस्थिति भी अनिवार्य रूप से सुनिश्चित की जाए। चिकित्सालय से अनुपस्थित रहने वाले चिकित्सकों के विरूद्ध कार्यवाही करते हुए उनके वेतन रोकनेए निलम्बित करने एवं अधिक दिनों से अनुपस्थित चल रहे चिकित्सकों की सेवा समाप्ति करने के निर्देश देते हुए कहा कि सभी चिकित्सक ओपीडी में मानक के अनुरूप मरीजों को देखें। जनपद कासगंज आरटीओ कार्यालय में दो लिपिकों द्वारा अभी तक योगदान न करने पर उनका वेतन रोकने के निर्देश दिये।

श्री सिंह ने कहा कि मा0 मुख्यमंत्री द्वारा आगामी वर्ष के लिए प्रदेश में 22 करोड़ एवं मण्डल के लिए लगभग 60 लाख पौधे लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया जा रहा है इसके लिए बड़ी संख्या में पौधों की आवश्यकता होगी। उन्होंने जिलाधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि वृहद वृक्षारोपण के तहत स्थानीय स्तर पर ही पौध उपलब्ध हो सके इसके लिए सभी ग्राम पंचायतों में नर्सरी स्थापित कराई जाये।

उन्होंने खैर स्थित पला सल्लू वन विहार में काला हिरण को संरक्षित करने के तहत उन्हें पीने के लिए पानी एवं खाने की उपलब्धता सुनिश्चित करने हेतु सोलर पम्पए बोरिंग तथा हरे चारे की व्यवस्था करने के निर्देश दिये। कृषि विपणन विभाग की समीक्षा में उप निदेशक मण्डी को निर्देश देते हुए कहा कि आने वाले किसानों के लिए शुद्ध पेयजलए बैठने एवं सार्वजनिक शौचालय के साथ अन्य सुविधाएं मुहैया कराई जाएं। उन्होंने कहा कि लक्ष्य के सापेक्ष राजस्व वसूली ए साफ.सफाई में तेजी लार्द जाये तथा सड़कों को गड्ढ़ामुक्त किया जाये।

मण्डलायुक्त ने सभी जिलाधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि गरीब परिवारों को बनाए जा रहे प्रधानमंत्री आवास एवं मनरेगा के तहत कराए गये निर्माण कार्यो की गुणवत्ता का सत्यापन अपने स्तर से टीम गठित कर कराएं तथा सत्यापन रिपोर्ट से मुझे भी अवगत कराया जाये। जनपद अलीगढ़ में मा0 काशीराम शहरी आवास योजना के तहत 1200 गरीब परिवारों के लिए आवास बनकर तैयार हैं लेकिन वहां पर अभी तक विद्युत एवं पेयजल की सुविधा उपलब्ध नहीं कराई गयी है जिसे इसी माह में पात्र आवास विहीन व्यक्तियों को मकान आवंटित किये जाने हैं। उन्होंने अधिशासी अभियंता विद्युत एवं जल निगम को निर्देश देते हुए कहा कि एक सप्ताह के अन्दर वहां पर विद्युत कनेक्शन एवं पेयजल की उपलब्धता सुनिश्चित कराएं। उन्होंने अधिशासी अभियंता विद्युत को यह भी निर्देश दिये कि ग्रामीण ऊर्जीकरण के तहत लक्ष्य के अनुरूप लोगों को नये कनेकशन दिये जाएं इसके लिए आवश्यकतानुसार कैम्प का भी आयोजन किया जाये।

श्री सिंह ने आरटीओ को निर्देश देते हुए कहा कि नगरीय क्षेत्र में प्राइवेट बसें किसी भी दशा में घुसने न पाएंए अवैध वाहनों एवं ओवरलोडिंग वाहनों के विरूद्ध छापे की कार्यवाही निरन्तर जारी रखी जाये। उन्होंने अवैध शराब के निर्माण एवं आवागमन विशेषकर सोरों क्षेत्र में गंगा नदी के किनारे अवैध शराब बनाने वालों के विरूद्ध प्रवर्तन की कार्यवाही सुनिश्चित करते हुए कुछ लोगों के विरूद्ध जिलाधिकारी के माध्यम से जिलाबदर की कार्यवाही भी कराई जाये। उन्होंने खनन अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि किसी भी दशा में अवैध खनन न होने पाएए यह सुनिश्चित किया जाए। ग्रामीण क्षेत्रों में हो रही विद्युत चोरी के विरूद्ध प्रवर्तन की कार्यवाही करते हुए कटिया लगाने वालों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराते हुए कठोर कार्यवाही की जाए। उन्होंने सभी अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि आईजीआरएस पोर्टल एवं सम्पूर्ण समाधान दिवस में प्राप्त शिकायतों का निस्तारण गुणवत्तायुक्त एवं समय से किया जाये। मेरे संज्ञान में आया है कि कुछ अधिकारियों द्वारा शिकायतों का निस्तारण ठीक ढ़ंग से नहीं किया जा रहा हैए ऐसे अधिकारियां के विरूद्ध कठोर कार्यवाही की जाएगी।

मण्डलायुक्त ने सभी जिलाधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि अल्पसंख्यक वर्ग के उद्यमियों विशेषकर अल्पसंख्यक महिला समूहों को बैंको से ऋण उपलब्ध कराए जायें साथ ही मुद्रा लोन में भी उनकी भागेदारी सुनिश्चित की जाए। उन्होंने कल्याण सेक्टर की योजनाओं की समीक्षा करते हुए कहा कि छात्रवृत्ति एवं छात्र प्रतिपूर्ति योजना के तहत सभी पात्र छात्रों को छात्रवृत्ति प्रदान की जाए। अभी तक जिन छात्रों के आवेदन आनलाइन प्राप्त नहीं हुए हैं शिक्षण संस्थाओं के साथ बैठक कर उनके आवेदन प्राप्त किये जाएं। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत गरीब परिवारों की पुत्रियों की शादी हेतु अधिक से अधिक लोगों को लाभान्वित किया जायेए आगामी माह में बड़े स्तर पर आवेदन प्राप्त कर प्रत्येक जनपद में लगभग 200 जोड़ों की शादी का कार्यक्रम निर्धारित किया जाये। उन्होंने कहा कि वृद्धाए विधवा एवं दिव्यांग पेंशनरों को समय से उनके खाते में धनराशि हस्तानान्तरित की जाये। उन्होंने सांसद निधि की समीक्षा करते हुए कहा कि सांसद निधि के तहत योजनाओं एवं परियोजनाओें को समय से पूर्ण करने के लिए कार्यदायी संस्थाओं की तत्काल बैठक की जाए तथा पुराने खातों को पूर्ण रूप से बन्द कर दिया जाए। सांसद निधि के तहत कार्यो की प्रगतिए अवमुक्त एवं व्यय धनराशि की प्रगति पोर्टल पर अपलोड की जाये। इस अवसर पर उन्होंने मण्डल को कुपोषण मुक्त बनाने हेतु सभी अधिकारियों को शपथ दिलाई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!