Home > Aligarh > मण्डलायुक्त ने की कल्याण सेक्टर की योजनाओं की समीक्षा

मण्डलायुक्त ने की कल्याण सेक्टर की योजनाओं की समीक्षा

 

जिला समाज कल्याण अधिकारीए ज्वाइंट मजिस्ट्रेट के साथ वृद्धा आश्रम का निरीक्षण कर रिपोर्ट प्रस्तुत करें

शादी अनुदान योजना के तहत विवाह की तिथि से 90 दिन पूर्व एवं 90 दिन बाद तक किया जा सकता है आवेदन

वृद्धा आश्रमए शिशु गृहए बाल गृह का एफएम एवं बाल पेंटिग द्वारा किया जाए प्रचार.प्रसार

मण्डलायुक्त अजय दीप सिंह ने आज यहां कमिश्नरी सभागार में समाज कल्याणए दिव्यांग सशक्तीकरणए पिछड़ा वर्गए अल्पसंख्यक एवं महिला कल्याण विभाग की समीक्षा करते हुए कहा कि वृद्धाए विधवा एवं दिव्यांग पेंशन योजना के तहत पात्र लाभार्थियों का चयन कर उनके आनलाइन आवेदन पत्र भरवाये जाएं। उन्होंने कहा कि अब आवेदक को आवेदन की हार्ड कॉपी जमा करने की बाध्यता समाप्त कर दी गयी है। उन्होंने बताया कि मण्डल में 103506 को वृद्धाए 68146 को विधवा एवं 38253 दिव्यांगो को पेंशन दी जा रही है। सभी प्रकार के पेंशनरों का आधार फीडिंग इस माह तक पूर्ण कर लिए जाएं। उन्होंने कहा कि शादी अनुदान योजना के अन्तर्गत विवाह की तिथि से 90 दिन पूर्व एवं 90 दिन बाद तक आवेदन किया जा सकता है

श्री सिंह ने समाज कल्याण विभाग द्वारा संचालित वृद्धा आश्रमए छात्रावास एवं आईएएस.पीसीएस कोचिंग सेन्टर की समीक्षा करते हुए कहा कि इन संस्थाओं में सुधार लाने की आवश्यकता है वहां पर शौचालयए पेयजलए साफ.सफाई तथा गुणवत्तायुक्त भोजन की व्यवस्था के साथ उनके पढ़ने के लिए समाचार पत्रए पुस्तकें एवं मनोरंजन की भी व्यवस्था नियमानुसार की जाये। साथ ही वहां पर सीसीटीवी कैमरे भी लगाए जाएं। छात्रावासों में बच्चों के पढ़ने की समुचित व्यवस्था भी की जाये। उन्होंने कहा कि समाज कल्याण विभाग द्वारा संचालित आईएएस.पीसीएस कोचिंग सेन्टर में प्रशिक्षण प्राप्त एक भी छात्र पीसीएस प्रारम्भिक परीक्षा में उत्तीर्ण नहीं हुआ हैए यह स्थिति ठीक नहीं है। इसमें सुधार लाने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि समाज कल्याण अधिकारीए ज्वाइंट मजिस्ट्रेट के साथ वृद्धा आश्रम का निरीक्षण कर रिपोर्ट प्रस्तुत करें।

मण्डलायुक्त ने शिशु गृहए बाल गृहए विशेष दत्तक ग्रहण इकाईए महिला वृद्धाश्रम आदि की समीक्षा करते हुए कहा कि इन संस्थाओं की भी स्थिति अच्छी नहीं हैए इसमें अच्छे एनजीओ का चयन कर सरकार द्वारा प्रदत्त सुविधाएं प्रदान की जाएं। उन्होंने कहा कि इन संस्थाओं का बाल पेंन्टिग एवं एफएम रेडियो द्वारा प्रचार.प्रसार किया जाये और उनमें रह रहे शिशुओए बच्चों की संख्या बढ़ाई जाए। उन्होंने कहा कि संस्थाएं ठीक ढ़ंग से नहीं चल रही हैं सम्बन्धित अधिकारी प्रत्येक सप्ताह निरीक्षण कर आवश्यक सुधार लाएं अन्यथा उनकी जिम्मेदारी तय करते हुए कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने कहा कि 15 अगस्त को मुकुन्दपुर में स्थापित छात्रावास एवं आईएएस.पीसीएस कोचिंग सेन्टर के साथ वृद्धा आश्रम छर्रा तथा सावियो नवजीवन बालक भवन सेन्ट फिदेलिस कैम्पस में स्थापित वृद्धा आश्रम का मेरे द्वारा निरीक्षण किया जाएगा। इसके साथ ही उन्होंने राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजनाए अत्याचार उत्पीडन की दशा में दी जाने वाली आर्थिक सहायताए शादी अनुदानए छात्रवृत्तिए अनुसूचित जातिध्जनजाति वित्त विकास निगम द्वारा ऋण की सुविधाए दिव्यांगों के दुकान निर्माण एवं सहायक उपकरण आदि योजनाओं की समीक्षा की।

इस अवसर पर अपर आयुक्त कृष्ण कुमार सिंहए संयुक्त विकास आयुक्त अतुल मिश्रए उप निदेशक समाज कल्याणए सहित मण्डल के दिव्याग कल्याणए पिछड़ा वर्गए महिला कल्याण आदि अधिकारीगण उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!