Home > Aligarh > इगलास में लगा मंडलीय प0दीनदयाल उपाध्याय वृहद् अरोग्य पशु शिविर मेला

इगलास में लगा मंडलीय प0दीनदयाल उपाध्याय वृहद् अरोग्य पशु शिविर मेला

डीएम,एसपीआरए, सांसद ,विधायक ने की कार्यक्रम में शिरकत

इगलास। इगलास के हाथरस रोड स्थित लालवहादुर शास्त्री इंटर कालेज के प्रागंण में मंडलस्तरीय प0 दीनदयाल उपाध्याय पशु अरोग्य मेले का आयोजन किया गया जिसमें जिले व मंडल स्तर के पशु चिकित्सकों ने व जिले के पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों ने भाग लिया मेले का उदघाटन अलीगढ सांसद सतीश गौतम व क्षेत्रीय विधायक राजवीर दिलेर के द्वारा दीप प्रज्वलित कर किया गया।

पशु मेले में पुस्तक का विमोचन करते अतिथिगण

वहीं पशुओं को मेले में लाने के लिए पिछले कई दिनों से प्रचार प्रसार कर लोगों को जागरूक किया गया था। लैकिन किसान का फसल का कार्य भी इस वक्त पूरे शवाव पर है इस वजह से ज्यादा किसान मेले मे अपने पशुओं को लेकर नही आसके जब कि विभागीय अधिकारी दावा कर रहे है

ऑखो से अंधे वछडे को देखते एसपी देहात डा0यशवीर सिंह

कि यहॉ पशुओं के रजिस्ट्रेशन की तादाद उम्मीद से ज्यादा रही है वही लोगों का कहना था कि सरकार द्वारा मेले के लिए अच्छाखसा बजट आया है इस लिए उनके अधीनिस्थ विभाग के आला अधिकारियों व सरकार को गुमराह करने के लिए कुछ विभाग से जुडे कर्मचारियों के द्वारा गौशालाओं से व आवारा गाय व सॉडों का संख्या बढाने के लिए मेले मे लाकर के खडा किया गया था यही सॅाठगॉठ बकरी चराने बालों से कर उनसे बकरी मगायीं गयी थी। जिन्हें वहॉ इलाज के लिए दर्शाया गया था।

गौ पूजन करते विधायक व सांसद

कि यह सब पशु इलाज के लिए लाये गये है। सरकारी ऑकडों के हिसाब से पॉच हजार आठ सौ चवालीस पशुओं के रजिस्ट्रेशन किये गये 2100 पशुओं का वॉझपन से पीडित 35 गंम्भीर वॉझपन व गर्भाशय समंधित पशुओं का अल्ट्रासाउंड , 68 पशुओ की शाल्य चिकित्सा,150श्वान चिकित्सा, 16 वधियाकरण14 अश्व चिकित्सा 1882 भेड व बकरी,1500 पशुआें की सामान्य चिकित्सा सहित 5844 पशुओं के रजिस्ट्रेशन करा जाना बताया गया है जब कि इतनी तादाद में मेले में कही पशु नहीं दिखे। मेले में एक गाय को सजाकर के खडा किया गया था जिस का पूजन सांसद सतीश गौतम व क्षेत्री विधायक राजवीर दिलेर से प0 जर्नादन उपाध्याय ने विधिविधान पूर्वक कराया पूजन के बाद सांसद व विधायक ने गौ पूजन के बाद गाय गुड भी खिलाया।

मंचासीन सीवीओ ,जिलाधिकारी एसपीदेहात,इगलास विधायक व्लाक प्रमुख व अन्य

वही संचालन कर रहे डा0 अमर खॅान ने पशुपालकों को पशुओं सवंधित होने बाली बीमारियों के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारिंया दी गयीं कार्यक्रम में शिरकत करने बालों में जिलाधिकारी हरिकेश भास्कर यशोद, एसपी देहात डा0 यशवीर सिंह, अपर निदेशक अलीगढ केपी वाष्णेय, सांसद सतीश गौतम क्षेत्रीय विधायक राजवीर दिलेर, व्लाक प्रमुख आरपी सिंह , सीओ आलोक सिंह फौजदार तहसीलदार एसपीवर्मा नायव तहसीलदार मनीष कुमार, डा0 वर्षा डा0 कप्तान सिंह ,डा0 पवनसिंह सुधीर कमार, मनोज कुमार ,नागेन्द्र सिंह चमन प्रकाश, मनुतिवारी, तरून सिंह ,वीपीसिंह राजकुमार रावत व कई गॉव के प्रधान कार्यक्रम में मौजूद रहे वहीं एक पुस्तक का विमोचन भी किया गया। जिला पशु चिकित्सा अधिकारी ने जानकारी देते हुए बताया है कि वृहद् आरोग्य शिविर के संयोजक डा0 अव्दुल माजिद सुमितबंसल, मोहन सिंह, के द्वारा आयोजन कराया गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!